Home Division पीपीआर-सीपी के बारे में और अधिक जानकारी

    पीपीआर-सीपी के बारे में और अधिक जानकारी

    पेस्टडेस पेटि्टस रूमीनेंट्स (पीपीआर) नियंत्रण कार्यक्रम (पीपीआर-सीपी)

    पेस्टडेस पेटि्टस रूमीनेंट्स से (पीपीआर) नियंत्रण कार्यक्रम जिसमें संदिग्ध पशुओं का सघन टीकाकरण शामिल है, 2010 में प्रारंभ हुआ था। विभाग ने केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश महाराष्ट्र, गोवा और लक्ष्यद्धीप दमन और द्धीप, दादर और नागर हवेली, अंडमान और निकोबार द्धीपसमूह और पुदुचेरी संघ राज्य क्षेत्र में समय बद्ध रूप में देश से इस रोग के पूर्ण रूप से नियंत्रण करने के अद्धितीय उद्देश्य के साथ राष्ट्रीय नियंत्रण कार्यक्रम प्रारंभ किया था। इस कार्यक्रम का पुनर्नाम पीपीआर नियंत्रण कार्यक्रम कर दिया गय है और 2014-15 से सभी राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में कार्यान्वित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सभी संदिग्ध बकरियों और भेडो और उनकी तीन आग्रामी पीढियों (लगभग 30 प्रतिशत भेड़ और बकरी आबादी) का टीकाकरण शामिल है।
    यह पूर्वोत्तर और 3 हिमालयी राज्यों (हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर तथा उत्तराखंड) के सिवा जहां निधियन पैटर्न केंद्र: राज्य के बीच 90:10 है केंद्र और राज्य के बीच 60:40 के हिस्सेदारी के आधार पर कार्यान्वित किया जा रहा है जबकि संघ राजहय क्षेत्रों को 100 प्रतिशत केंद्रीय हिस्सेदारी प्रदान की जा रही है। अनुसंधान संस्थानों को भी पीपीआर-सीपी के अंतर्गत निगरनी और मॉनिटरिंग के लिए सहायता प्रदान की जा रही है।


    पेस्टडेस पेटिट्स रूमीनेंट्स नियंत्रण कार्यक्रम (पीपीआर-सीपी) पर राष्ट्रीय परियोजना के अंतर्गत किये जाने वाले क्रिया कलाप

    मद क्रियाकलाप
    पेस्ट डेस पेटिट्स रूमीनेंट्स-नियंत्रण कार्यक्रम (पीपीआर-सीपी) (i) टीके की लागत- अधिकतम 1.80/- रू. की दर से (लागू करों को लावा).
    (ii) टीके की लागत 2.50 प्रति टीकाकरण (सुई, सिरीन जीएस, कपास, नसबंदी, कीटाणुशोधक, परिवहन, शीत श्रृंखला, आईईसी आदि के रखरखाव सीई)
    (iii)ईएलआईएसए प्रयोगशालओं का सुदृढीकरण।
    (iv) पशु पहचान/ स्वास्थ्य कार्ड पर 0.50 प्रति कार्ड की दर से व्यय
    (v) डीप फ्रीजर्स की लागत अधिकतम 1.00 लाख रू./ यूनिट की दर से
    (vi) टीका वाहक की लागत अधिकतम 1200.00 रू./यूनिट की दर से
    (vii)उपभोग्य की लागत जिसमें निगरानी और मॉनिटरिंग के अधीन परीक्षण शामिल है।
    (viii)श्रमशक्ति के संग्रहण पर व्यय जिसमें टीक शामिल है।